Monday, May 19, 2014

Delhi का सियासी गडित



आज  Mr . बिन्नी की प्रेस कॉन्फ्रेंस देख ने के बाद delhi  में सरकार बना ने के सियासी गड़ित के बारे में सोचने लगा की आखिर बिन्नी की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का इरादा क्या था।  काफी सोचने के बाद जो मेरी समझ में आया वो यहाँ लिख रहा हूँ।  मेरी समझ से यह बीजेपी का बेस्ट गेम प्लान है delhi  में अपनी सरकार बनाने का और आप और अरविन्द केजरीवाल को बैकफुट पर लाने का।  बीजेपी किरण बेदी को CM  प्रोजेक्ट कर एक तीर से कई शिकार कर सकती है.  बीजेपी चाहे तो दुबारा इलेक्शन करा कर मोदी लहर में बहकर पूर्ण बहमत भी ला सकती है लेकिन शायद बीजेपी ऐसा नहीं चाहती, क्योंकि अगर दुबारा चुनाव हुआ तो कांग्रेस 8 से घटकर 0 -1 तक जा सकती है और शायद बीजेपी के विधानसभा के पुराने साथी अरविंदर सिंह लवली और हारून युसूफ भी हार जाएं।  बीजेपी दुबारा चुनाव में होने वाले खर्चे को रोक कर पब्लिक की नज़रो में वाह वाही लूटना चाहती है ।

अब रही बात की सरकार कैसे बने delhi में बिना  इलेक्शन  दुबारा कराये ? इस के लिए  बीजेपी चाहे तो ऑपरेशन कमल (कर्नाटका विधानसभा में सरकार बनाने के लिए किआ ऑपरेशन ) के जरिए MLAs  को तोड़ मोड़ कर आसानी से सरकार बना सकती लेकिन वो यहाँ ऐसा करने से बचना चाहती है जिससे आम आदमी पार्टी को उनके ऊपर कीचड उछालने का मौका ना मिले. इसी का सबसे अच्छा तोड़ है किरण बेदी को सामने ले कर आना।

आप और अरविन्द केजरीवाल पहले किरण बेदी  को Delhi का CM पोस्ट ऑफर कर चुके हैं और किरण बेदी की इमेज बहुत साफ़-सुथरी, कड़क और ईमानदार । अगर अब अरविन्द यहाँ किरण बेदी का विरोध करते हैं तो वो उनके (अरविन्द)  और आप पार्टी के अगेंस्ट ही जाएगा. सो इसी बात का फायदा बीजेपी यहाँ उठाना चाहती है।

सो इस तरह Delhi में सरकार भी बन जाएगी बीजेपी की, दुबारा इलेक्शन रोकने से वाह - वाही भी मिल जाएगी, ईमानदार CM  बना कर अरविन्द केजरीवाल और आप को किनारे भी  लगा दिया जायेगा ।  इसे कहते हैं सांप भी  मर जाए और लाठी भी न टूटे।  

यहीं फरक है आम आदमी पार्टी और बीजेपी में।  जब तक आप कुछ सोच पाती है बीजेपी उन्हें घेरने का नया प्लान बना लेती है।  

No comments: